साधुमार्गी पब्लिकेशन

संघ द्वारा जैन धर्म, दर्शन, आगम, कथा एवं प्रवचन से संबंधित साहित्य का प्रकाशन किया जाता है। अब तक 450 से अधिक साहित्य का प्रकाशन किया जा चुका है।

सम्मूर्च्छिम मनुष्य

मानव को आगम के अनुसार अपने जीवन को जीने के लिए अनमोल और दुर्लभ नियम व सिद्धांत बताए गए हैं। इस विषय की ओपन बुक परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसमें प्रत्येक प्रतिभागी को ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

जिणधम्मो

आचार्य श्री नानेश की अमर कृति जिणधम्मो में आगम साहित्य के गूढ़ रहस्यों को संकलित किया गया है। पुस्तक में जैन धर्म का सार है। इसे जैन धर्म में पांचवा वेद कहा गया है। जिणधम्मों पुस्तक के ज्ञान का प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से ओपन बुक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सभी उम्र के श्रावक-श्राविका भाग ले सकते हैं।

समता सेवा सोसायटी

विगत तीन दशकों से समता महिला सेवा केन्द्र, रतलाम के तत्वावधान में अनेक महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करवाकर कई प्रकार के पापडों़ तथा भिन्न-भिन्न मसालों का उत्पादन किया जाता है। उत्पाद की गुणवत्ता क्रेताओं व ग्राहकों द्वारा मान्य है। महिलाओं को स्वावलम्बी व सम्मानपूर्वक जीवन जीने की उत्प्रेरणा की जाती है।

साधुमार्गी ग्लोबल कार्ड

यह एक यूनिक कार्ड होगा, जो आधार कार्ड की तरह ही साधुमार्गी सदस्यों के लिए उपयोगी साबित होगा।

इसके माध्यम से संघ की विभिन्न जन-उपयोगी गतिविधियों-योजनाओं में उपयोग किए जाने वाले अलग-अलग डेटाबेस का केन्द्रीकरण करने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें संघ की सभी गतिविधियां डेटा बेस द्वारा संचालित की जा सके। इस प्रकार हमारा लक्ष्य प्रत्येक सदस्य की विभिन्न जानकारियां एक आई.डी नम्बर से जुड़ जाए। सदस्यगण अपनी एम.आई.डी. नम्बर देकर विभिन्न प्रवृत्तियों के बारे में संघ सम्बधी अपनी सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

संघ द्वारा संचालित प्रवृत्तियां

श्री अ.भा.सा.जैन संघ के साथ महिला व युवा संघ के माध्यम से 30 से अधिक प्रवृत्तियों और आयामों पर देशभर में लोक कल्याणकारी कार्य किए जा रहे हैं। जिसमें धार्मिक, आध्यात्मिक व सामाजिक कार्य शामिल है। जैसे इदं न मम्, जीवदया, विहार सेवा, उच्च शिक्षा योजना, साहित्य व आगम साहित्य, सर्वधर्मी सहयोग, गुणशील, साधुमार्गी प्रोफेशन फॉर्म आदि प्रवृतियों व आयामों के माध्यम से जन सेवा का कार्य वृहद् स्तर पर किया जा रहा है।

संघ समर्पणा महोत्सव

प्रतिवर्ष संघ की स्थापना दिवस के रूप में आयोजित होने वाला संघ समर्पणा महोत्सव इस बार ब्यावर में सम्पन्न हुआ। जिसमें संघ की विभिन्न प्रवृत्तियों, गतिविधियों की प्रभावना की गई। ब्यावर अधिवेशन-2021 में नई कार्यसमिति का गठन किया गया। सभी ने मंच पर पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की।

February 7, 2023

वापी में अनौपचारिक बैठक

दिनांक 06/02/23 सोमवार दोपहर 3 बजे श्री साधुमार्गी जैन संघ वापी के साथ अनौपचारिक बैठक श्री अखिल साधुमार्गी जैन संघ अध्यक्ष श्रीमान गौतम जी रांका और कार्य समिति सदस्य श्री संजय जी चावत ने की । बैठक के दौरान वापी संघ के कार्य पर चर्चा और संघ सदस्यों के सुझाव लिए गए, अध्यक्ष महोदय ने वापी श्री संघ के कार्यों की सराहना करते हुए और संघ को कैसे और गति शील बनाया जाए कैसे संगठन को और बढ़ाया जाय और महत्तम मोहत्सव से प्रत्येक सदस्य को और संपूर्ण जैन समाज को इसके विभिन्न बिन्दुओं से जोड़कर ज़्यादा से ज़्यादा प्रभावना करे उस पर चर्चा की ओर होली ( फाल्गुनी पर्व) पर स्वाध्यायों को बुलाने हेतु भी प्रेरणा दी, वापी श्री संघ ने सहर्ष स्वीकृति दी और इसी रविवार से प्राथमिक चरण में समता शाखा को तुरंत चालू करने की स्वीकृति प्रदान कर ओर संघ के आयामों को भी तुरंत शुरू करने का प्रयास के लिए आश्वस्त किया ।

समता युवा शाखा ~ नवीन गठन

शिंदखेड़ा, जिला ~ धुलिया
(महाराष्ट्र-खानदेश-विदर्भ) 2022-24/6
परम् पूज्य आचार्य भगवन की असीम अनुकम्पा से एवं महाराष्ट्र-खानदेश-विदर्भ अंचल के हमारे ऊर्जावान पदाधिकारियों के प्रयासों से शिंदखेड़ा~जिला धुलिया में समता युवा शाखा की नवीन शाखा का गठन सम्पन्न हुआ…
अध्यक्ष – श्री लोकेश जी चोपड़ा
मंत्री एवं कोषाध्यक्ष – श्री मयूर जी ओस्तवाल
नवीन गठन में विशेष सहयोग देने वाले महारष्ट्र-खानदेश-विदर्भ के हमारे सभी ऊर्जावान पदाधिकारियों, एवं युवा साथियों को बहुत बहुत बधाई… शुभकामनायें…

जैन संस्कार पाठ्यक्रम -ऑनलाईन एक्टिवीटी (MCQ) आयोजित

ऑनलाईन एक्टिवीटी (online activity) आयोजित कि जाने वाली है जिसके लिए परीक्षार्थीयों को ग्रुप में जोड़ा जा रहा है
आप ग्रुप में नहीं जुडे हो तो लिंक पर आवेदन अवश्य करे-  https://forms.gle/VvCo7iY5LCCoDqoW6
नये परीक्षार्थी भी इस एक्टिवीटी में जुड सकते है।
MCQ के नियम:-
1️⃣ आप यह MCQ Activity को घर पर मोबाईल से दे सकते है।
2️⃣ हर माह की दिनांक 6 को MCQ लिंक ग्रुप में भेजा जाएगा।
3️⃣ पांच दिन बाद दिनांक 11 को दोपहर 5 बजे लिंक बंद कर दिया जाएगा।
4️⃣ दिनांक 12 को सही उत्तर ग्रुप में भेजा जाएगा।

संगरिया ( राजस्थान ) में समता भवन नव निर्माण हेतु भूमि पूजन संपन्न

दिनांक 26/01/23 को संगरिया ( राजस्थान ) में श्री अखिल भारतवर्षीय साधुमार्गी जैन संघ द्वारा समता भवन नव निर्माण हेतु भूमि पूजन का कार्यक्रम निवर्तमान अध्यक्ष श्री जयचंद लाल जी डागा व भूमि प्रदाता श्री प्रेम जी जैन (संगरिया) के कर-कमलों से संपन्न हुवा इसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष, राष्ट्रीय महामंत्री, बीकानेर मारवाड़ अंचल राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, दिल्ली अंचल राष्ट्रीय उपाध्यक्ष , मंत्री, कार्यकारिणी सदस्य व अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित रहे | तत्पश्चात् दो अंचलों (बीकानेर मारवाड़ व दिल्ली) के कई संघो के सदस्यों का संयुक्त क्षेत्रीय समेलन आयोजित हुवा जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष व महामंत्री महोदय ने संघ की गतिविधियों की जानकारी देते हुवे समस्याओं के समाधान पर विचार विमर्श किया व हर परिवार को महत्तम महोत्सव से जोड़ने हेतू प्रभावना की |

अन्नदानम

श्री अखिल भारतवर्षीय साधुमार्गी जैन समता युवा संघ एक धार्मिक संघ हैं, लेकिन इसके साथ ही हम समय-समय पर हमारे सामाजिक उत्तरदायित्व का भली-भांति निर्वाहन करतें हैं। संघ का प्रत्येक सदस्य पीड़ित मानवता के उत्थान हेतु सदैव अग्रिम पंक्ति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन करता हैं।सामाजिक सरोकारों की इसी श्रृंखला में प्रस्तुत हैं:- अन्नदानम (रविवार, 0️⃣5️⃣–0️⃣2️⃣–2️⃣0️⃣2️⃣3️⃣)
✅ अनाथालय / वृद्धाश्रम / निर्धन / जरूरतमंदों को भोजन वितरण कार्यक्रम।
आप सभी से निवेदन हैं कि आप सभी अपने-अपने क्षेत्र में इस कार्यक्रम का आयोजन कर, अपने सामाजिक उत्तरदायित्व का पालन अवश्य करें।

नैतिक शिक्षा संस्कार जागरण कार्यक्रम, उदयपुर में संपन्न

राम गुरू का है संदेश व्यसन मुक्त हो सारा देश अभियान के तहत नैतिक शिक्षा संस्कार जागरण कार्यक्रम सेंट्रल एकेडमी स्कूल उदयपुर में संपन्न

Open Book (MCQ) Activity

जल्द ऑनलाईन एक्टिवीटी (online activity) आयोजित कि जाने वाली है जिसके लिए परीक्षार्थीयों को ग्रुप में जोड़ा जा रहा है
आप ग्रुप में नहीं जुडे हो तो लिंक पर आवेदन अवश्य करे- https://forms.gle/VvCo7iY5LCCoDqoW6

नये परीक्षार्थी भी इस एक्टिवीटी में जुड सकते है। सहायता हेतु 7231933008 पर सम्पर्क कर सकते है।

ऑल इज वेल (विधिवत प्रतिक्रमण कंठस्थ करना)

☆महत्तम ~ महोत्सव☆
आचार्य श्री रामेश सुवर्ण दीक्षा महा ~ महोत्सव के उपलक्ष्य में…
•●ऑल इज वेल●•
(विधिवत प्रतिक्रमण कंठस्थ करना)
“प्रतिक्रमण, गुण – अर्जन एवं अवगुण विसर्जन की साधना है।”
जैसे गृहिणी धान्य को छानकर बीनती है,कचरा फैंक देती है और धान्य को रख लेती है। जौहरी के हाथों में हीरा और कांच दोनों आते हैं, हीरे रख लेता हैं और कांच छोड़ देता है। राजहंस को धान्य के साथ मोती मिलाकर चुगने को दिए जाए तो मोती चुग लेता है, धान्य छोड़ देता है, इसी प्रकार प्रतिक्रमण में साधक गृहिणी, जौहरी तथा राजहंस सी दृष्टि वाला बन जाता है , सद्गुणों को अपनाता है और दुर्गुणों को छोड़ देता है, संचय एवं त्याग में वह पूर्ण विवेक दृष्टि अपनाता है। अतः सुखद भविष्य के लिए प्रतिक्रमण….
प्रथम बैच के रजिस्ट्रेशन की अंतिम दिनांक 18 जनवरी, 2023 तक…👇
https://survey.zohopublic.in/zs/0KDBpO

‘ए डायलॉग टू कनेक्ट’

1. 7 जनवरी 2023 को सांय 7 बजे ‘ए डायलॉग टू कनेक्ट’ कार्यक्रम का आयोजन समस्त पदाधिकारियों व सदस्यों की उपस्थिति में संपन्न हुआ।
2. कार्यक्रम में पहली बार 5-5 सदस्यों के पैनल बनायें गये और सदन में उपस्थित 365 सदस्यों को एक व्हाट्सऐप गु्रप के माध्यम से जोड़ा गया। इन पांच पैनल से निम्न 3. प्रश्नों पर आपसी चिंतन, विचार विमर्श कर सुझाव आमंत्रित किये गये।
4. प्रश्नों पर पैनल प्रतिनिधियों द्वारा सुझाव सभा में रखे गये। पैनल्स के प्रत्युत्तर में से श्रेष्ठ के चयन हेतु ऑनलाईन गूगल फार्म के माध्यम से लगभग 297 सदस्यों ने अपनी अपनी राय सबमिट की।
5. कार्यक्रम के अंत में सभी प्राप्त सुझावों में से श्रेष्ठ पैनल सुझाव को चार्ट द्वारा प्रस्तुत किया गया तथा पैनल द्वारा उस पर विवेचन प्रस्तुत किया गया।
6. कार्यक्रम के अंत में सभी से फीडबैक फार्म भरवाकर फीडबैक लिया गया।
7. इस एक्टिविटि में सभी सभा सदस्यों का उत्साहपूर्ण योगदान रहा।
8. राष्ट्रीय अध्यक्ष महोदय के उद्बोधन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

सत्र 2021-23 की पंचम कार्यसमिति बैठक संपन्न।

सत्र 2021-23 की पंचम कार्यसमिति बैठक रायपुर में दिनांक 7 जनवरी 2023, शनिवार को गौरवशाली राष्ट्रीय अध्यक्ष की अध्यक्षता में संपन्न।
1. राष्ट्रीय महामंत्री द्वारा प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुति।
2. आंचलिक उपाध्यक्ष/मंत्री द्वारा आंचलिक प्रतिवेदन (मेवाड़, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ उड़ीसा, महाराष्ट्र विदर्भ खानदेश तथा बंगाल बिहार नेपाल भूटान झारखंड उड़ीसा आंशिक अंचल)
3. महाप्रभावक सदस्यों का अभिनंदन पत्र, बैज, शॉल, माला द्वारा सम्मान ।
4. प्रवृत्ति संयोजकोें द्वारा प्रवृत्ति प्रगति प्रतिवेदन (साधुमार्गी पब्लिकेशन, ग्लोबल कार्ड साधुमार्गी प्रोफेशनल फोरम)।
5. महत्तम महोत्सव के संयोजक द्वारा महत्तम महोत्सव प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुति।
6. समता संस्कार पाठशाला तथा जैन संस्कार पाठशाला के बच्चों हेतु तैयार रंगबिरंगी पुस्तक ‘समता चैत्र भाग 1,2,3 व साधुमार्गी पब्लिकेशन के अंतर्गत प्रकाशित नव साहित्य ‘झीलों की पारदर्शिता’ का विमोचन।

Sadhumargi Website

MID Portal

Shramanopasak

Sahitya

SPF

News

Donation

Online Services

Exam Result

Contact Us